सिर में गंभीर चोट लगे तो ये दवा बचा सकती है जान

सिर में गंभीर चोट लगे तो ये दवा बचा सकती है जान

सेहतराग टीम

दुनिया में सिर में चोट लगने के कारण मौत या विकलांगता के हर साल छह करोड़ 90 लाख मामले सामने आते हैं। अमेरिका जैसे विकसित देश में भी 2006 के मुकाबले 2014 तक हेड इंज्यूरी के कारण मौत के मामलों में 53 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में सिर के चोट के मरीजों की जान बचाने में एक पुरानी दवा कारगर साबित हो सकती है।

मेडिकल जर्नल लांसेट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार एक किफायती और व्यापक रूप से उपलब्ध दवा उन रोगियों की मौत की आशंका को 20 प्रतिशत तक घटा सकती है जिनके मस्तिष्क में गहरी चोट के कारण उनकी जान को खतरा होता है। हालांकि जान बचाने में दवा कितनी कारगर होगी यह चोट की गंभीरता पर निर्भर है।

ट्रानेक्जामिक एसिड (टीएक्सए) नामक दवा मस्तिष्क में रक्तस्राव को रोकती है। ब्रिटेन में लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इस दवा में हजारों लोगों की जान बचाने की क्षमता है।

इस बाबत दुनियाभर में परीक्षण किया गया और सिर की चोट से ग्रस्त 12 हजार से अधिक रोगियों को शामिल किया गया। उन्हें इंजेक्शन के माध्यम से ट्रानेक्जामिक एसिड या एक प्लेसबो (दिखावे की दवा) दिया गया।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इसमें पता चला कि चोट लगने के तीन घंटे के अंदर टीएक्सए देने से मौत के मामलों में कमी आई। परीक्षण में पता चला कि प्रतिकूल प्रभाव के कोई साक्ष्य नहीं मिले और इस दवा के सेवन के बाद रोगियों में विकलांगता बढ़ने का कोई संकेत नहीं दिखाई दिया।

इसे भी पढ़ें

इन अच्छी आदतों से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान है

'बाला' में बालों की इस बीमारी से परेशान दिखेंगे आयुष्मान खुराना, जानें इसके बारे में सबकुछ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।